रिपोर्ट के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में बहुत घना कोहरा देखने को मिल रहा है। इसके अलावा पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तरी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश और झारखंड के अलग-अलग हिस्सों में हल्का से मध्यम कोहरा नजर आ रहा है।

हिमालय से आने वाली हवाओं ने उत्तर भारत में ठंड को और बढ़ा दिया है। कई राज्यों में कोहरे की परस नजर आ रही है। कई जगहों पर दृश्यता शून्य से 500 मीटर के दायरे में है। वहीं इसकी वजह से यातायात्र पर भी इसका असर देखने को मिल रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में बहुत घना कोहरा देखने को मिल रहा है।

इसके अलावा पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तरी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश और झारखंड के अलग-अलग हिस्सों में हल्का से मध्यम कोहरा नजर आ रहा है। सर्द मौसम की वजह से दृश्यता 500 मीटर तक दर्ज की गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, जम्मू में शून्य, उत्तराखंड के देहरादून में शून्य, पंजाब के अमृतसर और पटियाला में 500 मीटर, चंडीगढ़ में 200, अम्बाला में 500, दिल्ली के पालम और सफदरजंग में दृश्यता 500 मीटर देखी गई है।

वहीं दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश के झांसी में 200, गोरखपुर और वाराणसी में 500, पूर्वी राजस्थान के चूरू में 200 मीटर, डाल्टन गंज में दृश्यता 500 मीटर दर्ज हुई है। वहीं दिल्ली के तापमान की बात करें तो पालम में 9.4 (-2.8) और सफदरजंग में 9.6 (-1.2) तापमान दर्ज किया गया है। दिल्ली के कई इलाकों में ठंड इतनी है कि लोग अलाव का सहारा ले रहे हैं।

कोहरे के कारण 21 ट्रेनें और 100 से अधिक उड़ानें प्रभावित

नववर्ष के पहले दिन भी कोहरे के कारण ट्रेन और हवाई सेवाएं प्रभावित हुईं। 21 ट्रेनें और 100 से अधिक उड़़ानों में देरी हुई। रेलवे अधिकारियों के अनुसार, ट्रेनें एक से 5 घंटे तक की देरी से चलीं। उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने बताया कि एक जनवरी को प्रभावित ट्रेनों में रीवा आनंद विहार एक्सप्रेस सबसे अधिक 5 घंटे की देरी से चली। रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर कई ट्रेनें सर्द हवाओं की वजह से देरी से चल रही हैं।

रानी कमलापति भोपाल निजामुद्दीन एक्सप्रेस 4 घंटे, राजेंद्र नगर नई दिल्ली 4 घंटे, हैदराबाद-नई दिल्ली 4 घंटे, और मुंबई- फिरोजपुर 4 घंटे की देरी से चली। भुवनेश्वर-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस 3 घंटे, सिकंदराबाद-निजामुद्दीन दूरंतो एक्सप्रेस 3 घंटे, हावड़ा-नई दिल्ली पूर्वा एक्सप्रेस 3 घंटे, प्रयागराज-नई दिल्ली 3 घंटे, भागलपुर-आनंद विहार एक्सप्रेस 3 घंटे की देरी से चली। वहीं मंगलवार को भी दिल्ली में 26 ट्रेनें देरी से चल रही हैं।

वहीं बीते कई दिन से उड़ानों में कई कई घंटे विलंब का यात्रियों को सामना करना पड़ रहा था, लेकिन नए वर्ष के पहले दिन थोड़ा सुधार देखने को मिला। सोमवार को भले ही विलंब की चपेट में 100 उड़ानें आईं, लेकिन विलंब की अवधि अब धीरे-धीरे कम हो रही है। इसमें 22 के करीब अंतरराष्ट्रीय उड़ानें भी शामिल हैं।

Azra News

Azra News

Next Story