टोल फ्री नंबर तक नहीं बता सके आकांक्षी ब्लॉक के विद्यार्थी राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग सदस्य के हथगाम दौर का सच बच्चो को शिक्षा परखते आयोग के सदस्य कल्पेन

टोल फ्री नंबर तक नहीं बता सके आकांक्षी ब्लॉक के विद्यार्थी

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग सदस्य के हथगाम दौर का सच

फोटो परिचय-(5) बच्चो को शिक्षा परखते आयोग के सदस्य कल्पेन्द्र परमार।

मो. ज़र्रेयाब खान अजरा न्यूज फतेहपुर। राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के सदस्य कल्पेन्द्र परमार का दौरा, आइना दिखाने वाला रहा। आकांक्षी विकास खण्ड हथगाम के प्राथमिक विद्यालय आँगनवाड़ी केन्द्रों एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र की पड़ताल में इसकी झलक उजागर होती रही। विद्यार्थियों को टोल फ्री नंबर तक की जानकारी नहीं रही। अधिकार की जानकारी तो दूर को बात रही। एफ आर यू का दर्जा हासिल सीएचसी भी साफ सफाई की कमी उजागर करती नजर आई। राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के मेंबर ने सबसे पहले प्राथमिक विद्यालय व आँगनवाड़ी केन्द्र पलिया बुजुर्ग का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान अध्यापकों की उपस्थित, बच्चों की उपस्थित, मध्यान्ह भोजन आदि का निरीक्षण किया। बच्चों से उनके अधिकारों, टोल फ्री नम्बर आदि की जानकारी चाही लेकिन एक भी बच्चा, किसी प्रकार की जानकारी नहीं दे सका।बच्चों में उनके अधिकारों के प्रति जागरूकता कैम्प आदि के माध्यम से बच्चों को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने हेतु निर्देशित किया।विद्यालय परिसर में बच्चों के उपयोग हेतु फर्स्ट ट्रीट किट भी नहीं उपलब्ध मिली। निरीक्षण के दौरान परमार ने प्राथमिक विद्यालय व आँगनवाड़ी केन्द्र चयमालपुर का भी निरीक्षण किया। यहां के भी हालत अच्छे नहीं मिले। बच्चों में उनके अधिकारों के प्रति जागरूकता का अभाव मिला। इसके साथ ही मध्यान्ह भोजन के पर्याप्त बर्तन नहीं मिले। जिस पर नाराजगी जताते हुए सुधार की हिदायत दी। सदस्य आयोग ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया। जहाँ पर्याप्त साफ-सफाई के कार्य में सुधार लाने के निर्देश दिये गये।

इनसेट-

अफसरों को भी सौंपा जिम्मा

फतेहपुर। विकास खण्ड हथगाम में होने वाले कैंप/बेंच के सम्बन्ध में अधिकारियों के साथ विकास भवन सभागार में बैठक की। जनपद स्तरीय अधिकारियों को विभिन्न आयोजनों के माध्यम से बच्चों को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने का जिम्मा सौंपा। इस मौके पर अपर जिलाधिकारी (न्यायिक), उप जिलाधिकारी, खागा, जिला पंचायत राज अधिकारी, तहसीलदार खागा, जिला प्रोबेशन अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी, जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी, प्रबन्धक जिला अग्रणी बैंक, खण्ड शिक्षा अधिकारी भी मौजूद रहे।

Azra News

Azra News

Next Story