सिंगापुर का झंडा लगा 948 फुट का जहाज मंगलवार को अमेरिका के मैरीलैंड में फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज के एक पिलर से टकरा गया था, जिससे ब्रिज ढह गया। इस हादसे के बाद छह लोग लापता बताए जा रहे हैं।

अमेरिका के बाल्टीमोर में कंटेनर जहाज के ब्रिज से टकराने के कारण हुए हादसे के बाद छह लोग लापता बताए गए थे। बुधवार को मैरीलैंड पुलिस ने कहा कि फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज ढहने के बाद लापता हुए छह लोगों को मृत मान लिया गया है। इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा था कि बाल्टीमोर ब्रिज ढहने के बाद आठ लोग लापता थे, जिनमें से दो को बचा लिया गया है, जबकि शेष छह के लिए बचाव अभियान जारी है। उन्होंने कहा कि बाल्टीमोर बंदरगाह में जहाजों की आवाजाही को अगली सूचना तक निलंबित कर दिया गया है। नौपरिवहन को फिर से शुरू होने से पहले हमें चैनल को साफ करना होगा।

वहीं, मैरीलैंड के गवर्नर वेस मूर ने कहा कि जहाज के चालक दल ने दुर्घटना से पहले आपात संदेश भेजा था, जिससे अधिकारियों को ब्रिज पर यातायात को रोकने और वहां से लोगों को निकालने में मदद मिली। उन्होंने कहा कि आपात संदेश और त्वरित प्रतिक्रिया से लोगों की जान बचाने में मदद मिली। गवर्नर वेस मूर ने जहाज के चालक दल के सदस्यों को हीरो बताया।

हादसे के बाद शिपिंग कंपनी सिनर्जी मैरीटाइम ग्रुप ने एक बयान में कहा था कि जहाज पर चालक दल के 22 सदस्य सवार थे और वे सभी भारतीय हैं। इस पर यूएस नेशनल ट्रांसपोर्टेशन सेफ्टी बोर्ड (एनटीएसबी) की प्रमुख जेनिफर होमेंडी ने कहा कि उन्होंने मैरीलैंड के बाल्टीमोर में ब्रिज से टकराने वाले कंटेनर जहाज पर सवार चालक दल और उनकी राष्ट्रीयता के बारे में विरोधाभासी जानकारी सुनी है। उन्होंने कहा कि सिंगापुर के समुद्री और बंदरगाह प्राधिकरण के अधिकारी बुधवार को अमेरिका पहुंचेंगे। उन्होंने कहा, मैं सिंगापुर में अपने समकक्षों के संपर्क में हूं। एनटीएसबी अन्य देशों में अपने समकक्षों के साथ संपर्क में रहता है और उनसे समय समय पर बातचीत करता है।

सिंगापुर का झंडा लगा 948 फुट का जहाज मंगलवार को मैरीलैंड में फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज के एक पिलर से टकरा गया था, जिससे ब्रिज ढह गया। जहाज पर सवार चालक दल और उनकी राष्ट्रीयता के बारे में पूछे जाने पर होमेंडी ने कहा, हमें अभी भी जहाज पर सवार चालक दल की संख्या और उनकी स्थिति की जांच करने की जरूरत है।

भारतीय दूतावास ने शुरू की हॉटलाइन

बाल्टीमोर में हुए हादसे को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए वॉशिंगटन में भारतीय दूतावास ने संवेदना व्यक्त की। साथ ही प्रभावित भारतीय नागरिकों की मदद के लिए हॉटलाइन शुरू की है। भारतीय दूतावास ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि बाल्टीमोर में फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज पर हुई दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना से प्रभावित सभी लोगों के प्रति हमारी गहरी संवेदना है। दूतावास ने कहा कि जहाज के चालक दल के संबंध में जानकारी इकट्ठा की जा रही है।

Azra News

Azra News

Next Story